क्यों होते है सैमसंग के स्मार्टफोन ब्लास्ट, जानें पूरा सच

ताईवान की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग के गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन में धमाकों के कई किस्से सामने आए हैं। कंपनी पिछले काफी समय से फोन में हो रहे धमाके की जांच-पड़ताल कर रही है, और आखिरकार गैलेक्सी नोट 7 में धमाके की वजह अब सामने आ चुकी है। इस मामले की जांच में एक एक्पर्टस की पूरी टीम लगी हुई थी।

क्या है फोन में धमाके की वजह?

रिपोर्ट्स की मानें तो गैलेक्सी नोट 7 में धमाके की मुख्य कारण बैटरी का डिजाइन और हार्डवेयर का प्लेेसमेंट माना जा रहा है। आपको बता दें कि इस फोन में बैटरी का आकार छोटा कर दिया गया था। ऐसा सिर्फ इसलिए किया गया था, जिससे पेन को एडजस्ट किया जा सके। ऐसे में जब बैटरी गर्म होती थी, तो उसके फैलने की जगह नहीं होने पर वह फट जाती थी।

क्या है एक्सपर्ट्स का कहना?

एक्सपर्ट्स की मानें तो बैटरी को फैलने के लिए कम से कम 10 फीसदी की जगह चाहिए होती है। जो सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 को नहीं मिल पाई। जिस वजह से फोन ब्लास्ट हुए।

आपको बता दें कि बैटरी चार्जिंग के दौरान इस फोन की बैटरी फटने व धमाकों की कई शिकायतें सामने आई हैं। सुरक्षा के चलते सैमसंग ने दुनिया भर में नोट 7 की बिक्री पर रोक भी लगा दी है और 4 लाख से ज्यादा हैंडसेट्स को वापस मंगवा लिया है। बैटरी फटने की घटनाओं के बाद सैमसंग कंपनी ने लोगों से आग्रह किया है कि जिन्होंने इस फोन को खरीदा है वो जल्द ही इस फोन को स्टोर से बदलवा लें। अगर ग्राहक चाहें तो इस फोन के बदले दूसरा फोन अस्थाई रुप से इस्तेमाल करने के लिए लिया जा सकता है। आपको बता दें कि गैलेक्सी नोट 7 फटने की वजह से कंपनी को भारी नुक्सान उठाना पड़ा था।

Leave a Reply