‘मिशन क्लीन’ मोड में योगी की पुलिस, 48 घंटे में 16 एनकाउंटर

उत्तर प्रदेश में बढ़ रहे अपराध पर नकेल कसने के लिए ताबड़तोड़ मुठभेड़ों का सिलसिला जारी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की यूपी पुलिस एकबार फिर ‘मिशन क्लीन’ मोड में आ चुकी है. उत्तर प्रदेश में बीते 48 घंटे में पुलिस और बदमाशों के बीच 16 मुठभेड़ें हुई हैं, जिसमें 24 दुर्दांत अपराधियों को धर-दबोचा गया.

पुलिस ने तड़ातड़ हुए इन एनकाउंटर्स में जिन बदमाशों का काम तमाम किया है, उनमें कईयों पर 10 हजार से 50 हजार तक का इनाम घोषित था. इन पर उत्तर प्रदेश समेत कई अन्य राज्यों में हत्या, डकैती, अपहरण, फिरौती, वसूली, रेप जैसे दर्जनो मामले भी दर्ज हैं.

मुठभेड के ये मामले राजधानी लखनऊ, बुलंदशहर, मेरठ, हापुड, मुजफ्फरनगर, कानपुर, बागपत, शामली, गोरखपुर, और सहारनपुर में हुए. मुठभेड के दौरान अपराधियो के पास कार्बाइन, रिवाल्वर, देसी कट्टा समेत अत्याधुनिक हथियार बरामद हुए हैं.

पुलिस और बदमाशों के बीच एनकाउंटर का ताजा खबर शामली से आई है, जहां पुलिस ने मुकीम काला गैंग के कुख्यात अपराधी अकबर को मार गिराया. कैराना और शामली में आतंक का पर्याय बन चुके अकबर पर 50 हजार का इनाम घोषित था. शामली के पंचायत सदस्य मोहसिन के घर फायरिंग कर रंगदारी मांगने के आलावा उस पर लूट, डकैती, मर्डर के 11 से अधिक केस दर्ज हैं.

इन 16 मुठभेड़ों के दौरान पुलिस ने बदमाशों के पास से नकदी, ज्वेलरी, और अपराध में शामिल कई गाड़ियां भी बरामद की हैं. बरामद गाड़ियां या तो चोरी की थीं या फिर अपराधियों द्वारा लूटी गई. पिछले दिनों बढ़ते अपराध पर विपक्ष द्वारा साधे जा रहे निशाने के बाद सीएम योगी ने पुलिस अधिकारियों की मीटिंग बुलाकर साफ संदेशा दिया कि या तो अपराध पर अंकुश लगाएं या फिर दूसरी नौकरी तलाश लें.

सीधे सीएम के हस्तक्षेप के बाद पिछले एक महीने में तमाम पुलिस अधिकारियों के तबादले भी किए गए. योगी सरकार ने सूबे में कामकाज संभालते ही साफ कर दिया था कि अपराधी या तो सुधर जाएं या फिर उनकी जगह जेल में है. योगी आदित्यनाथ ने सरकार बनने के बाद कई कार्यक्रमों में कई बार दोहराईं. नतीजा सामने है. सरकार बनने के बाद पिछले नौ महीने में यूपी पुलिस प्रदेश भर में करीब एक हजार एनकाउंटर्स को अंजाम दे चुकी है, जिसमे 31 अपराधी मारे जा चुके हैं.

यूपी में बदमाशों की शामत आ गई है. अपराधियों को लेकर यूपी पुलिस एक्शन में है. यही वजह है कि यूपी से लगातार पुलिस एनकाउंटर की खबरें आम हो गई हैं. यूपी के अलग-अलग शहरों में पुलिस ने एनकाउंटर कर बड़े अपराधियों को ढेर किया है.

नोएडा के सेक्टर 69 का ट्रांसपोर्ट नगर उस वक्त पुलिस और बदमाशों की गोलियों से गूंज उठा जब चैकिंग के दौरान दो संदिग्ध परिस्थिति में जा रहे अभियुक्तों को पुलिस ने रोकने की कोशिश की, लेकिन बदमाश पुलिस को चकमा देकर भागने लगे. इसके बाद पुलिस ने पीछा किया तो बदमाशों ने फायरिंग शुरू कर दी. जवाबी कार्रवाई में पुलिस को भी फायरिंग करनी पड़ी जिसमें दोनों बदमाश घायल हो गए.

पुलिस के मुताबिक 29 जनवरी को ये बदमाश एक शख्स को OLX के जरिए फोन बेचने के बहाने मिले और उसको जबरन अपनी गाड़ी में खींचने लगे, जब कुछ हाथ नहीं लगा तो उसपर गोली चलाकर फरार हो गए.

लेकिन अब बदमाश पुलिस के हत्थे चढ़ गए. पुलिस ने बदमाशों के पास से एक कार, दो तमंचे, भारी मात्रा में कारतूस, एक लैपटॉप, एक मोबाइल और कुछ नंबरप्लेट बरामद की है. दोनों ही बदमाशों पर 10-10 हजार का इनाम रखा हुआ था.

मुजफ्फरनगर में भी बदमाश ढेर

मुजफ्फरनगर में भी पच्चीस हजार का इनामी बदमाश पुलिस के हत्थे चढ़ा. कई सालों से इलाके में आतंक मचा रहा इंद्रपाल अपने साथी बदमाशों के साथ जंगल के इलाके में बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में था. जहां पुलिस ने सूचना मिलते ही इलाके को पूरी तरह से घेर लिया और दोनों तरफ से जमकर फायरिंग हुई. इस फायरिंग में इंद्रपाल मारा गया, जबकि उसके बाकी साथी फरार होने में कामयाब रहे.

इन्द्रपाल 30 से ज्यादा कई बड़ी अपराधिक घटनाओं को अंजाम दे चुका था और काफी लंबे समय से पुलिस को बदमाश इंद्रपाल की तलाश थी. वहीं, वह एक पुलिस वाले की हत्या में भी शामिल था.

मुजफ्फरनगर में कुछ ही घंटों के भीतर एक और मुठभेड़ हुई. पुलिस और बदमाशों के बीच हुई इस मुठभेड़ में मनोज नाम का 10 हजार का इनामी बदमाश गोली लगने से घायल हो गया, जिसे इलाज के लिए जिला चिकित्सालय भेजा गया है. घायल बदमाश के पास से एक चोरी की बाइक और पिस्टल बरामद हुई है.

सहारनपुर में भी 25 हजार का इनामी बदमाश पुलिस के हत्थे चढ़ा. पुलिस ने चेकिंग के दौरान क़स्बे की ओर आती एक मोटरसाइकिल सवार दो लोगों को जैसे ही पुलिस ने रोकना चाहा तो बिना रुके तेजी से भागने लगे. जिस पर गंगोह पुलिस ने वायरलेस पर सूचना देने के साथ ही बदमाशों का पीछा किया.

सूचना के बाद क्राइम ब्रांच टीम और थाना नकुड पुलिस की टीम ने फंदपुरी के पास बदमाशों को घेर लिया. खुद को घिरता देखकर बदमाशों ने फायरिंग शुरू कर दी. पुलिस की तरफ़ से जवाबी फायरिंग में एक बदमाश को गोली लगी और वो घायल हो गया.

साफ है यूपी पुलिस पूरी तरह से एक्शन के मूड में दिख रही है जिसके निशाने पर बड़े बड़े अपराधी हैं. जो एक एक कर पुलिस के हत्थे चढ़ रहे हैं.

Leave a Reply