बाहुबली 2’ “सभी खानो का बाप” ने पहले दिन कमाए 145 करोड़

शानदार, जबरदस्‍त, जिंदाबाद

भारतीय सिनेमाई इतिहास की अब तक की सबसे बड़ी फिल्‍म ‘बाहुबली 2’ ने वो कर दिखाया, जिसकी कल्‍पना भी सुनामी ला देती है। जी हां, फिल्‍म ने रिलीज डे पर देशभर में करीब 145 करोड़ रुपये की कमाई की है। ट्रेड एनालिस्‍ट रमेश बाला ने जो आकंड़े जारी किए हैं, उसके मुताबिक फिल्‍म की शुरुआत बॉक्‍स ऑफिस पर धाकड़ हुई है। बाला के मुताबिक, फिल्‍म के हिंदी वर्जन ने 50 करोड़ रुपये की कमाई की है।


आंध्र और तेलंगाना में हुई सबसे अध‍िक कमाई

फिल्‍म ने सबसे अध‍िक कमाई आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में की है। रमेश बाला के मुताबिक, फिल्‍म ने वहां 58 करोड़ रुपये की कमाई की है। इसके अलावा ओपनिंग डे पर कर्नाटक में 19.5 करोड़, तमिलनाडु में 11 करोड़, केरल में करीब 7 करोड़ रुपये की कमाई हुई है। यानी सिर्फ भारत में ही फिल्‍म ने पहले दिन 100 करोड़ क्‍लब में अपनी जगह बना ली है।

हिंदी में Happy New Year का रिकॉर्ड भी टूटा

‘बाहुबली 2’ के सिर्फ हिंदी डब वर्जन की बात करें तो इसके लिए चुनौतियां कम नहीं थीं। बॉक्‍स ऑफिस पर ओपनिंग डे पर सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाली फिल्‍म शाहरुख खान की ‘हैप्‍पी न्‍यू ईयर’ है। इस फिल्‍म ने 44 करोड़ रुपये से अध‍िक का कारोबार किया था। जबकि नॉन हॉलिडे रिलीज के बाद भी ‘बाहुबली 2’ अपने हिंदी वर्जन से 50 करोड़ रुपये का बिजनेस कर इस रिकॉर्ड को भी ध्‍वस्‍त कर दिया।

क्‍या और कितने नए रिकॉर्ड बनाएगी ‘बाहुबली 2’

भारतीय सिनेमा की अब तक की सबसे बड़ी फिल्‍म ‘बाहुबली 2’ शुक्रवार को पर्दे पर उतर आई है। इसके साथ ही दर्शकों को उस सवाल का जवाब भी मिल गया है कि कटप्‍पा ने आखिर बाहुबली को क्‍यों मारा? लेकिन इन सब के बीच सबसे बड़ा सवाल ये भी है कि ‘बाहुबली 2’ की कमाई क्‍या होगी? फिल्‍म कितने नए रिकॉर्ड गढ़ेगी?

पहले दिन बंपर कमाई, आगे क्‍या?

बहरहाल, आकलन और संभावनाओं के बीच पक्‍की खबर यह है कि 9000 स्‍क्रीन्‍स पर रिलीज हुई ‘बाहुबली 2’ को जबरदस्‍त रेस्‍पॉन्‍स मिला है। हालांकि, यह एक नॉन हॉलिडे रिलीज है, लिहाजा बड़ी संख्‍या में दर्शकों का एक वर्ग ओपनिंग डे पर फिल्‍म देखने नहीं पहुंच पाया।

वर्ल्‍डवाइड पहले दिन 150 करोड़ की कमाई!

विदेशों में भी ‘बाहुबली 2’ का जबरदस्‍त क्रेज है। फिल्‍म को नॉर्थ अमेरिका में दमदार रेस्‍पॉन्‍स मिला है। विदेश में यह करीब 2000 स्‍क्रीन्‍स पर रिलीज हुई है। ऐसे में देश और विदेश की पहले दिन की कमाई मिलाकर यह 150 करोड़ का बिजनेस कर सकती है। यानी ओपनिंग डे पर 150 करोड़ का बिजनेस करने वाली भी यह पहली फिल्‍म होगी।

फर्स्‍ट वीकएंड में 250 करोड़ क्‍लब!

फिल्‍म तीन भाषाओं तेलुगू, तमिल और हिंदी में रिलीज हुई है। साथ ही स्‍क्रीन्‍स की संख्‍या और नॉन हॉलिडे के कारण कमाई में बड़ा अंतर आ सकता है। जहां तक वीकएंड की बात है तो जाहिर तौर पर शनिवार और रविवार को फिल्‍म की कमाई में बेतहाशा वद्धि‍ होगी। इस लिहाज से यह फिल्‍म अपने पहले वीकएंड में ही 200 करोड़ क्‍लब में शामिल हो जाएगी।

ऑनलाइन बुकिंग से कमाए 25 करोड़ से ज्‍यादा

काबिल-ए-गौर यह भी है कि फिल्‍म की ऑनलाइन बुकिंग ने रिकॉर्ड बनाया है। अनुमान है कि करीब 25 करोड़ रुपये ऑनलाइन बुकिंग के जरिए ही कमा लिए गए हैं। इसके अलावा मल्‍टीप्‍लेक्‍स में टिकटों की बढ़ी हुई कीमतें भी फिल्‍म की कमाई बढ़ाने का काम करेंगे।

‘दंगल’ का रिकॉर्ड टूटना तय!

डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स और ट्रेड एनालिस्‍ट्स के मुताबिक, ‘बाहुबल 2’ आसानी से आमिर खान की ‘दंगल’ का रिकॉर्ड तोड़ देगी। इसकी सबसे बड़ी वजह दर्शकों में फिल्‍म का बेसब्री से इंतजार है। ‘दंगल’ हिंदी फिल्‍म थी, जबकि ‘बाहुबली 2’ समूचे भारत और खासकर दक्षिण भारत में धुआंधार कमाई करेगी। ट्रेड एनालिस्‍ट तरण आदर्श ने ट्वीट किया, ‘बॉक्‍स ऑफिस पर सुनामी के लिए तैयार रहिए। पूरब, पश्‍च‍िम, उत्तर, दक्ष‍िण में बाहुबली मेनिया। नए बेंचमार्क बनेंगे। ऐतिहासिक।’

दंगल’ से दोगुनी स्‍क्रीन, दोगुना कमाई

यदि ‘दंगल’ से तुलना की जाए तो ‘बाहुबली 2’ दोगुने स्‍क्रीन संख्‍या के साथ रिलीज हुई है। सिर्फ भारत में 7000 से अधिक स्‍क्रीन्‍स पर रिलीज हुई है, जिसमें 12 आईमैक्‍स स्‍क्रीन्‍स शामिल हैं।

सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाली हिंदी डब फिल्‍म

इतना तय है कि ‘बाहुबली 2’ हिंदी डब वर्जन की सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाली फिल्‍म बनेगी। फिलहाल इसका यह रिकॉर्ड तोड़ती कोई दूसरी फिल्‍म नजर नहीं आती। इसके साथ ही यह तीनो वर्जन मिलाकर पहले दिन देश की सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाली फिल्‍म बन गई है। यह भी सत्‍य है।

सबसे ज्‍यादा कमाई वाली साउथ इंडियन फिल्‍म

दक्षिण भारतीय फिल्‍मों के बाजार को ‘बाहुबली’ ने नया आयाम दिया था। निश्‍चय ही ‘बाहुबली 2’ इसे नए मुकाम तक ले जाएगी। फिल्‍म ने तेलुगू और तमिल वर्जन से 94 करोड़ रुपये की कमाई की है। ओपनिंग डे पर इतनी बड़ी कमाई करने वाली पहली साउथ इंडियन फिल्‍म है।

Leave a Reply